करें और क्या न करें को लेकर अनिश्चित होना गर्भवती महिलाओं में काफी आम है। इसलिए, आपको अपने भोजन में गर्भावस्था के दौरान सब्जियों की एक सूची अवश्य शामिल करनी चाहिए। हालाँकि, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपको उनसे एलर्जी नहीं है। यदि आपको एलर्जी के लक्षण दिखाई देते हैं, तो आपको अपने स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से मिलना चाहिए।

हरे पत्ते वाली सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियाँ, जैसे पालक, धनिया, मेथी, आदि में फोलेट और फोलिक एसिड उच्च मात्रा में होता है। ये विटामिन आपके बच्चे के मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के विकास में प्रमुख भूमिका निभाते हैं। आदर्श रूप से, एक गर्भवती महिला को अपनी गर्भावस्था के दौरान प्रतिदिन 600-1000 एमसीजी फोलेट का सेवन करना चाहिए।

शकरकंद

शकरकंद को उबालकर या करी के रूप में खाया जा सकता है। इस सब्जी में बीटा-कैरोटीन की मात्रा अधिक होती है। मानव शरीर में प्रवेश करने पर यह यौगिक विटामिन A में परिवर्तित हो जाता है। इसके अतिरिक्त, यह फाइबर से भी समृद्ध है, जो आपके पेट को साफ करने और मल को सुचारू बनाने में सहायता करता है। कुल मिलाकर, शकरकंद पाचन स्वास्थ्य में सुधार और शुगर की मात्रा को कम करने के लिए जाना जाता है।

गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ सब्जियों का सेवन करने के अलावा, एक और महत्वपूर्ण विचार भविष्य में उपयोग के लिए stem cell banking है। यह सुनिश्चित करने के लिए उठाया जाने वाला एक महत्वपूर्ण कदम है कि आपके बच्चे की स्टेम कोशिकाएँ संरक्षित हैं और भविष्य में चिकित्सा उपचार में संभावित उपयोग के लिए उपलब्ध हैं। इसलिए, गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ आहार बनाए रखने के साथ-साथ स्टेम सेल बैंकिंग के दीर्घकालिक स्वास्थ्य लाभों पर विचार करना भी महत्वपूर्ण है

ब्रॉकली

ब्रोकोली एक ऐसी सब्जी है जो पोषक तत्वों से भरपूर होती है। समय-समय पर ब्रोकली का सेवन आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। यह गर्भावस्था में जरूर खाई जाने वाली सब्जी है। यह विटामिन K, C और A, फाइबर, पोटेशियम, आयरन, कैल्शियम और फोलेट से भरपूर है। यह सब्जी पाचन में सुधार और कब्ज कम करने के लिए भी जानी जाती है।

चुकंदर

चुकंदर एक ऐसी सब्जी है जिसके बिना सलाद अधूरा लगता है। इनमें फाइबर और विटामिन उच्च मात्रा में होते हैं, जो शरीर की समग्र प्रतिरक्षा को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं का हीमोग्लोबिन स्तर गिर सकता है। रोजाना चुकंदर का सेवन करने से रक्त में हीमोग्लोबिन के स्तर को बनाए रखने में मदद मिल सकती है। बदले में, यह आपको गर्भावस्था के दौरान सकारात्मक और पूरे दिन सक्रिय महसूस करने में मदद करता है।

read more: https://bit.ly/44l6deM